दिल्ली मुख्यमंत्री ने लांच किया ‘देश के मेंटर्स’ प्रोग्राम

You are currently viewing दिल्ली मुख्यमंत्री ने लांच किया ‘देश के मेंटर्स’ प्रोग्राम

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल ने देश के मेंटर्स प्रोग्राम को लांच किया है, इस प्रोग्राम के तहत सरकारी सोचूल में पढ़ रहे छात्रों को सही मार्गदर्शन मिलेगा। देश के मेंटर कार्यक्रम का हिस्सा बनने के लिए दिल्ली सरकार ने एक ऐप बनाया है।  7500040004 पर मिसकॉल देकर देश के मेंटर एप को डाउनलोड कर सकते हैं. इस अप्प से जुड़ने के बाद दिल्ली के सरकारी स्कूल में पढ़ रहे छात्रों को मेंटर खोजने में आसानी होगी, जो उनकी प्रतिभा को और बेहतर रूप से निखार सके। देश के हर के शहर से और अपने क्षेत्र में कामयाब हुए लोग सरकारी स्कूल के 9वीं से 12वीं तक की क्लास के बच्चों को मेंटर करेंगे।   मेंटर बनने के लिए दिल्ली सरकार ने एक मोबाइल एप भी लॉन्च किया है. मशहूर अभिनेता सोनू सूद को इस प्रोग्राम का ब्रांड अम्बेसडर बनाया गया है.

और अच्छी हो रही है दिल्ली की शिक्षा

दिल्ली के शिक्षा मंत्रालय ने देश के मेंटर्स’ प्रोग्राम लॉन्च करने के बाद अपनी शिक्षा व्यवस्था में काफी हद तक सुधार लेके आये है।  देश में अन्य राज्यों के मुकाबले दिल्ली सरकार की सरकारी शिक्षा बहुत अच्छी हो गई है।  दिल्ली के सरकारी स्कूलों में 16 लाख बच्चे पढ़ा करते थे. इस साल आंकड़ा 18 लाख 70 हजार हो गया है।  वही पर सरकारी स्च्होल में 2 लाख ऐसे बच्चे आये है जो पहले प्राइवेट स्कूल में पढ़ा करते थे। 

मुख्यमंत्री की वार्ता

प्रोग्राम के बारे में बात करते हुए केजरीवाल ने कहा कि एक बच्चा जब 9वीं कक्षा के बाद युवा अवस्था  में एंट्री करता है तो उसके ऊपर अलग अलग तरह के दबाव होते हैं जैसे सामजिक घर के काम, भविष्य की चिंता . हम चाहते हैं कि बच्चों को ऐसा बड़ा भाई, दोस्त, बहन मिले जिसके साथ वो सब शेयर कर सके.